मानसून (Monsoon) में खाएंगे ये 6 फ्रूट्स तो कभी नहीं होंगे बीमार!

मानसून (Monsoon) का मौसम हर किसी को बहुत पसंद होता है। बारिश के आने से हर तरफ हरियाली ही हरियाली होती है। मगर बारिश के मौसम में बीमारियां और संक्रमण होना आम सी बात होती है। यही कारण है कि इस मौसम में अपने खान-पान में सावधानी बरतने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

इस मौसम में संतुलित आहार और मौसम के अनुकूल रखा जाए तो बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है।

1. लीची
खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और मिनरल्स पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है।

रोजाना लीची खाने से मजबूत इम्यूनिटी, वजन कंट्रोल, पानी की आपूर्ति, कैंसर से बचाव, गले की खराश से रोकथाम और पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती। इनको खाने से मानसून में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

2. आलू बुखारा

आलू बुखारा में विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, पोटेशियम और फाइबर पाएं जाते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इसको खाने से तनाव कम होने के साथ ही कैंसर और कई सारी समस्याओं से राहत मिलती है।

3. जामुन

रोजाना जामून खाने से पाचन तंत्र मजबूत, डायबिटीज से छुटकारा, दस्त से राहत, पथरी की समस्या, दांतों के लिए फायदेमंद, मुंह की बदबू से छुटकारा, कैंसर होने का खतरा कम होना होता। जामून को मानसून का सबसे अच्छा फल माना जाता है।

4. चेरी

चेरी भी मानसून (Monsoon) में खाने वाला फल है। इसें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस इस मौसम में स्वस्थ रखने का काम करता है।

5. आडू

मानसून (Monsoon) में अक्सर इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। इस इंफेक्शन को कम करने के लिए आडू खाएं। आडू में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बीमारियों का खतरा कम करते हैं। इसके साथ ही रोजाना आडू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

6. अनार

अनार को वैसे तो किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। मगर मानसून (Monsoon) के मौसम में इसको खाने से बीमारियों का खतरा कम होता है। इसको खाने से फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।







Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *